Type Here to Get Search Results !

ये लोग बिलकुल न लगवाएं कोवैक्सीन - भारत बायोटेक ने लोगों को चेताया

1

 


कोरोना से निजात पाने के लिए देशभर में टीकाकरण का काम लगातार जोर -शोर से चल रहा है. इसी बीच भारत बायोटेक ने फैक्टशीट में कहा है कि इस टीकाकरण को किस बीमारी वाले लोगों को नहीं लगवानी चाहिए. यदि किसी भी बीमारी के कारण  से आपकी इम्युनिटी कमजोर है या आप कुछ ऐसी दवाएं ले रहे हैं, जिससे आपकी इम्युनिटी प्रभावित होती है तो आपको कोवैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए भारत बायोटेक ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है। इससे पहले केंद्र सरकार ने कहा था कि अगर आप इम्युनोडेफिशिएंसी से ग्रस्त हैं या इम्युनिटी सप्रैशन  (Immunity Suppression) पर हैं, यानी आप किसी अन्य ट्रीटमेंट के लिए इम्युनिटी कम कर रहे हैं तो कोरोना वैक्सीन ले सकते हैं. लेकिन अब भारत बायोटेक ने अपने बयान में ऐसे लोगों को कोवैक्सीन न लगवाने की सलाह दी है।

भारत बायोटेक के मुताबिक- ये लोग भी कोवैक्सीन न लगवाएं।

जिन्हें एलर्जी की शिकायत रही है

बुखार होने पर न लगवाएं

जो लोग ब्लीडिंग डिसऑर्डर से ग्रस्त हैं या खून पतला करने की दवाई ले रहे हैं

गर्भवती महिलाएं, या जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं

इसके अलावा भी स्वास्थ्य संबंधी गंभीर मामलों में नहीं लगवानी चाहिए, जिसके बारे में पूरी जानकारी वैक्सीनेशन ऑफिसर को देनी चाहिए


भारत बायोटेक ने कहा है कि जब आप वैक्सीन लगवा रहे हों तो ऐसी बातों की जानकारी आपको वैक्सीनेशन ऑफिसर को देनी चाहिए। यदि किसी बीमारी के कारण से आपकी दवाएं लगातार चल रही हैं तो इसकी जानकारी भी आपको देनी चाहिए,  कहने का मतलब ये है की  वैक्सीन लगवाने से पहले आपको अपने बारे में आपको पूरी जानकारी देनी होगी।


ध्यान देने योग्य बात है कि देशभर से कोरोना वैक्सीन के कुछ मामूली प्रतिकूल प्रभाव आगे आने के बाद ये फैक्टशीट जारी की गई है। चूँकि कंपनी का ये भी कहना है कि इस बात की संभावना बहुत कम है कि भारत बायोटेक की कोवैक्सीन से कोई गंभीर एलर्जिक रिएक्शन हो।

Tags

Post a Comment

1 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad