Type Here to Get Search Results !

लोगो की प्राइवेसी संकट में : शर्णार्थियो के DNA सम्बंधित रिकॉर्ड का संग्रह करेगी अमेरीकी सरकार

0

 

शुक्रवार को ट्रम्प प्रशासन ने औपचारिक रूप से अमेरिकी नागरिकों के प्रायोजकों और अन्य लोगों को शामिल करने के लिए हिरासत में लिए गए प्रवासियों से आगे जाने के लिए डीएनए और आप्रवासियों के अन्य बायोमेट्रिक डेटा के अपने संग्रह का व्यापक विस्तार करने का प्रस्ताव रखा।


विभाग के यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज फेडरल रजिस्टर में प्रकाशित एक नोटिस में कहा गया है कि इसका प्रस्ताव बहुत हद तक जैविक जानकारी को विस्तृत करता है, जिसे डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी (डीएचएस) ने आई स्कैन, वॉइसप्रिंट और हथेली के छापों को शामिल करने के लिए जेनेटिक मटीरियल से परे इकट्ठा किया है।


यह योजना राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की नवीनतम चाल है, जिन्होंने देश के आव्रजन प्रणाली को रीमेक करने और अपने अभियान के वादों पर अच्छा काम किया, क्योंकि उन्होंने नवंबर में फिर से चुनाव की मांग की थी।


उनके प्रशासन ने पिछले साल अमेरिकी अधिकारियों द्वारा हिरासत में लिए गए प्रवासियों के डीएनए के संग्रह के लिए बुलाया था, यह तर्क देते हुए कि इसे 2005 के कानून के तहत अनुमति दी गई थी और धोखाधड़ी का पता लगाने और ठंड के मामलों को हल करने में मदद कर सकता है।


शुक्रवार का प्रस्ताव, पहली बार 1 सितंबर को घोषित किया गया था, इस तरह के संग्रह का विस्तार करेगा जो डीएचएस ने कहा कि परिवार के रिश्तों को साबित करने, पहचान को सत्यापित करने और आपराधिक इतिहास की जांच करने में मदद करेगा। यह अन्य परिवर्तनों के बीच बच्चों को शामिल करने के लिए भी आगे बढ़ता है।


आलोचकों ने कहा है कि यह गंभीर गोपनीयता की चिंताओं को जन्म देता है।


अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन ने पिछले सप्ताह यह कहते हुए इस कदम को विस्फोटित कर दिया था कि इससे आव्रजन में बाधा होगी और डेटा स्टोरेज और सरकार की निगरानी पर सवाल उठेंगे।


ACLU के आव्रजन नीति के उप निदेशक, एंड्रिया फ्लोरेस एक बयान में कहा।


यह स्पष्ट नहीं है कि डीएचएस नियम को अंतिम रूप कब देगा। विभाग के प्रतिनिधियों ने टिप्पणी के लिए अनुरोध का जवाब नहीं दिया। माप पर सार्वजनिक टिप्पणी 13 अक्टूबर तक होने वाली है।


3 नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव से पहले रिपब्लिकन राष्ट्रपति ने बार-बार “कानून और व्यवस्था” का आह्वान किया है, जो कि पूर्व अमेरिकी उप राष्ट्रपति जो बिडेन, एक डेमोक्रेट के खिलाफ है।


ट्रम्प ने लंबे समय तक अपनी आव्रजन विरोधी नीतियों को अपराध-लड़ाई से जोड़ा है, हालांकि अध्ययन दिखाते हैं कि मूल निवासी मूल अमेरिकियों की तुलना में उच्च दर पर अपराध नहीं करते हैं

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad